प्रशासन एवं लेखा विभाग सहायक निदेश (प्रशासन) के अधीन होता है जिसके निम्नलिखित उप-विभाग हैं एवं उनके द्वारा किये जाने वाले कार्य क्रमानुसार ये हैः
लेखा विभाग
- बी ई/आर ई, वार्षिक लेखा और आय-व्यय का विवरण तैयार करना।
- कार्य सूचियों (शिड्यूलस) के साथ बैलेन्स शीट तैयार करना।
- मेडिकल, टी ए आदि का भुगतान।
स्टैबलिशमेन्ट-विभाग
- सभी स्थायी कर्मचारियों की सर्विस बुक एवं पर्सनल फाइल की निगरानी का ज़िम्मा।
- मंत्रालयों के पत्र-व्यवहार, संसद में उठने वाले प्रश्न-उत्तर, आर टी आई आदि एवं प्रशासनिक मामलात से सम्बन्धित उत्तर तैयार करना।
- आफिस एवं स्कीमों की आवश्यकता के हिसाब से स्थायी, अस्थायी कर्मचारियों की नियुक्ति, तरक्की एवं तैनाती करना।
- स्थायी कर्मचारियों के वेतन का बिल तैयार करना।
एस एवं एस विभाग
- स्टोर, स्टेशनरी, आफिस के फर्नीचर आदि की प्राप्ति करना।
- विभिन्न साज़ सामान, ए सी, टेलीफोन, कम्प्युटर आदि के लिये ए एम सी की निगरानी।
- विभिन्न् मीटिंगों, सेमिनारों एवं कान्फ्रेंसों के समय भोजन एवं नाश्ते का बंदोबस्त करना।
हिन्दी सेल (Cell)
- हिन्दी पत्राचारों के उत्तर एवं रिपोर्ट तैयार करके आगे भेजना।
- भारत सरकार के निर्देशानुसार हिन्दी पखवाड़े का आयोजन करना।
- उर्दू एवं अंग्रज़ी से हिन्दी में एवं हिन्दी से उर्दू और अंग्रज़ी में अनुवाद का कार्य।
आर एवं आई विभाग
- पैनल पर रखी गयी बाहय एजेन्सी से पत्रिका एवं डाक भेजना।
- सम्बद्ध विभाग में डाक एवं रसीदें पहुंचाना।
समन्वय विभाग
- आर टी आई के उत्तर, संसद में उठने वाले प्रश्न, शिकायतों, निगरानी एवं वार्षिक रिपोर्ट तैयार करना।